Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

तीन दिन के दौरे पर भारत आएंगे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस, क्या हैं मायने

नई दिल्ली
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस तीन दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं। जनवरी में दूसरे कार्यकाल में वह पहली बार भारत यात्रा करेंगे। कूटनीति के लिहाज से भी यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है। संयुक्त राष्ट्र के आतंक रोधी समिती की बैठक भी इस बार भारत में ही होनी है। मुंबई के ताज पैलेस में होने वाली बैठक में भी गुटेरस शामिल होंगे। वह 26/11 हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। 

आतंकवाद की पनाहगाह पाकिस्तान के लिए यह एक तरह से कड़ा संदेश है। इसके बाद वह आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर यूएन-इंडिया पार्टनरशिप- दक्षिण सहयोग को लेकर आईआईटी के छात्रों और फैकल्टी को संबोधित करेंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी। 

दौरे के आखिरी दिन गुटेरस गुजरात के केवड़िया में प्रधानमंत्री मोदी के साथ रहेंगे। पीएम मोदी केवड़िया में मिशन लाइफ की बुकलेट, लोगो और टैगलाइन को लॉन्च करेंगे। एंटोनियो गोटेरस भी उनके साथ मौजूद रहेंगे और इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। केवड़िया में गुटेरस सरदार पटेल की विशालकाय प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे। इसके अलावा वह भारत के पहले सोलर विलेज मोढेरा का भी दौरा करेंगे। 

गुटेरस मोढेरा के सूर्य मंदिर में भी दर्शन करेंगे। 28 और 29 अक्टूबर को मुंबई और नई दिल्ली में आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की समिति की बैठक होनी है।