Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

डेंगू पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी:260 सैंपल लिए, 19 पॉजिटिव रिपोर्ट, कोरोना का एक भी केस नहीं

बीकानेर. शहर में डेंगू पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को जिले में 19 डेंगू मरीज रिपोर्ट हुए हैं। शुक्रवार को डेंगू संभावित 260 लोगों की जांच की गई थी। उधर कोरोना पॉजिटिव का एक भी केस शनिवार को सामने नहीं आया। हालांकि 230 लोगों की कोविड जांच शुक्रवार को हुई थी।

सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि मच्छर जनित रोग डेंगू की रोकथाम के लिए शहर में लगातार इंतजाम किए जा रहे हैं। शनिवार को लिली पोंड में गम्बूशिया मछलियां डाली गईं, ताकि मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जा सके। उन्होंने बताया कि ठहरे साफ पानी में पैदा होने वाले मच्छर डेंगू को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में अपने घरों के आसपास ठहरे पानी में खाने या मिट्टी का तेल डालें, ताकि मच्छरों को मारा जा सके। उन्होंने बताया कि हेल्थ डिपार्टमेंट के कार्मिकों को लगातार निर्देशित किया जा रहा है कि वे एंटी लार्वा गतिविधियों को लगातार करें।

बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें : पीबीएम हॉस्पिटल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. संजय कोचर ने बताया कि जिले में लगातार डेंगू पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुछ मरीज इन दिनों बुखार को सामान्य बुखार समझने की गलती भी कर रहे हैं। जबकि वह डेंगू बुखार भी हो सकता है। किसी भी परिस्थिति में बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उसका इलाज करवाएं।