Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

ट्विटर ने पत्रकारों के सस्पेंडेड अकाउंट्स को किया री-स्टोर:एलन मस्क बोले- सभी अकाउंट्स का सस्पेंशन हटाया गया

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अब पत्रकारों के सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर कर दिया है। इतना ही नहीं कंपनी अगले 30 दिनों में और भी कई सस्पेंडेड अकाउंट्स को बहाल करने का प्लान बना रही है। दरअसल, हाल ही में एलन मस्क और ट्विटर के बारे में खबरें लिखने वाले कई पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था।

अलोचना के बाद सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर कर रहा ट्विटर
ट्विटर के इस कदम के बाद UN के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस ने पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट बैन किए जाने के फैसले की निंदा की। इतना ही नहीं कई देशों के ऑफिशियल्स और कई लोगों ने भी ट्विटर के इस फैसले की जमकर आलोचना की। कुछ ऑफिशियल्स ने यह कहा कि ट्विटर ‘प्रेस फ्रीडम’ को खतरे में डाल रहा है। लगातार हो रही अलोचना के बाद अब ट्विटर ने पत्रकारों के सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर करने का फैसला किया।

शुक्रवार रात कई ट्वीट्स कर ट्विटर ने कहा कि उसने कई पॉलिसीज की पहचान की है, जहां रूल्स को तोड़ने के लिए परमानेंट सस्पेंशन एक असंतुष्ट एक्शन था। कंपनी ने कहा कि जो अकाउंट्स बहाल हैं, उनको अभी भी रूल्स का पालन करना होगा। परमानेंट सस्पेंशन सीरियस वॉयलेशन के लिए एक एनफोर्समेंट एक्शन बना रहेगा।

सभी अकाउंट्स का सस्पेंशन हटाया गया: एलन मस्क
ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने भी एक ट्वीट कर कहा कि सोशल-मीडिया साइट पर एक पोल के बाद अब उन सभी अकाउंट्स का सस्पेंशन हटाया गया, जिन्होंने उनकी लोकेशन को डॉक्स किया था। मस्क कई बार पोल के जरिए लोगों से पूछकर फैसले लेते हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में ट्विटर ने कई प्रमुख पत्रकारों के अकाउंट्स को सस्पेंड किया था।