Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचीं अफगानिस्तान, वेस्ट इंडीज सहित ये टीमें, 16 अक्टूबर से शुरू होंगे क्वालीफायर

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है। भारत, इंग्लैंड और पाकिस्तान सहित कुछ टीमें अगले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ने भरने वाले हैं। जबकि वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए कुछ टीमें ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी हैं। 
ऑस्ट्रेलिया में होने वाला ये टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक सात स्थानों पर खेले जाएगा। क्वालीफायर 16 तारीख से शुरू होंगे और सुपर 12 के मैच 22 तारीख से शुरू होंगे। भारतीय टीम अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगी।

इस मेगा इवेंट में हिस्सा लेने के लिए कुल 15 टीमें ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगी, जबकि ऑस्ट्रेलियाई मेजबानी करेगा। 16 में से 8 टीमें पहले क्वालीफाइंग दौर में हिस्सा लेंगी और फिर यहां से चार टीमें सुपर 12 में शामिल होंगी, जहां पहले से 8 टीमें डायरेक्ट क्वालीफाई करके पहुंचीं हैं।

दो बार की पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज और 2014 की विजेता श्रीलंका दो ऐसी बड़ी टीमें हैं, जो क्वालीफाइंग दौर में भाग लेंगी, क्योंकि वे अपनी आईसीसी रैंकिंग के आधार पर सीधे तौर पर क्वालीफाई नहीं कर पाई। दरअसल पिछले साल 15 नवंबर तक जिन टीमों ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष-8 में स्थान बरकरार रखा, वहीं टीमें टी20 विश्व कप के लिए सीधे तौर पर क्वालीफाई कर पाई। उनके अलावा क्वालीफायर में शामिल होने वाली अन्य टीमों में आयरलैंड, नामीबिया, जिम्बाब्वे, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड शामिल हैं।