Wednesday, December 7निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हराया, सीरीज भी की अपने नाम

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल स्टेडियम में खेला गया। दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने शाई होप के 100वें वनडे मैच में शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए।
भारत को 312 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे टीम ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन और अक्षर पटेल ने अर्धशतक जड़े। अक्षर पटेल को प्लेयर आॅफ द मैच का खिताब भी मिला, क्योंकि उन्होंने एक विकेट भी अपने नाम किया था। इस मैच को 2 विकेट से जीतकर भारत ने सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है।
पहले वनडे में सस्ते में आउट होने वाले होप ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी। उन्होंने काइल मेयर्स (39 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 65 रन और फिर शामराह ब्रुक्स (35 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 62 रन की भागीदारी निभायी। मेयर्स और ब्रुक्स के आउट होने के बाद कप्तान पूरन के रूप में होप को अच्छा जोड़ीदार मिला जिससे दोनों ने चौथे विकेट के लिये 126 गेंद में 117 रन की शतकीय भागीदारी निभायी। पूरन ने 77 गेंद में छह छक्कों की मदद से 74 रन की पारी खेली।
होप 49वें ओवर में आउट हुए, उन्होंने 135 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के जमाये। शार्दुल ठाकुर (54 रन देकर तीन विकेट) ने पहले ही ओवर में 13 रन गंवा दिये थे लेकिन इसकी भरपायी उन्होंने तीन विकेट चटकाकर की। आवेश खान पदार्पण में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, उन्होंने छह ओवर में 54 रन दिये। मोहम्मद सिराज हालांकि कोई विकेट नहीं चटका सके लेकिन उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन से 46 रन दिये।
अक्षर पटेल (40 रन देकर एक विकेट) और दीपक हुड्डा (42 रन देकर एक विकेट) ने अच्छी गेंदबाजी की जबकि युजवेंद्र चहल (69 रन देकर एक विकेट) ने एक विकेट चटकाया लेकिन थोड़े महंगे साबित हुए। होप अपने 100वें वनडे मैच में अच्छी लय में दिखायी दिये और उन्होंने आॅफ साइड पर कुछ बेहतरीन शॉट लगाये और 45वें ओवर में छक्का जड़कर सैकड़ा पूरा किया।
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज को होप और मेयर्स ने अच्छी शुरूआत करायी। मेयर्स ने आक्रामक बल्लेबाजी की, उन्होंने पदार्पण कर रहे आवेश पर चौथे और छठे ओवर में बाउंड्री लगायी जिससे भारतीय गेंदबाज ने अपने पहले तीन ओवर में 36 रन लुटा दिये थे। मेयर्स ने ठाकुर पर पहली दो गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़ा। सिराज ने हालांकि शुरूआती स्पैल में कसी गेंदबाजी की।
हुड्डा ने टीम को पहली सफलता मेयर्स को आउट कर दिलायी। फिर होप और ब्रुक्स ने साझेदारी बनानी शुरू की। हुड्डा और पटेल ने फिर कसी गेंदबाजी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम 10वें से 20वें ओवर तक केवल 42 रन ही जोड़ सकी। चहल पर 21वें ओवर में होप और ब्रुक्स ने एक छक्का और चौका जड़ दिया। भारतीय कप्तान शिखर धवन ने फिर पटेल को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने ब्रुक्स का विकेट झटका।
चहल ने ब्रैंडन किंग को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखायी। होप और पूरन ने मिलकर 28वें ओवर तक टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया। पूरन ने 39वें ओवर में चहल पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ने के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया। पूरन ने पटेल पर एक और छक्का जड़कर 42वें ओवर तक होप के साथ 100 रन की साझेदारी पूरी की। वेस्टइंडीज के कप्तान ने फिर आवेश पर अपनी पारी का छठा छक्का जमाया। लेकिन ठाकुर ने उन्हें बोल्ड कर इस भागीदारी का अंत किया।
होप ने चहल की दो गेंद पर दो छक्के जड़कर अपना शतक पूरा किया। रोवमैन पॉवेल (नाबाद 13 रन) और रोमारियो शेपर्ड (नाबाद 14 रन) ने वेस्टइंडीज को 300 रन के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज ने अंतिम 10 ओवर में 93 रन जोड़े। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।