Friday, February 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

टाटा बढ़ाएगी टियागो EV के दाम:अगले महीने से 30 से 35 हजार रुपए महंगी हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, अभी 8.49 लाख शुरुआती कीमत

टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। नई कीमतें जनवरी से लागू हो जाएंगी। ये कीमतें 3 से 4% तक बढ़ाई जाएंगी। इससे टियागो ईवी के सभी वैरिएंट्स 30 से 35 हजार रुपए महंगे हो सकते हैं।

टियागो की कीमत बढ़ाए जाने की उम्मीद पहले से ही थी, क्योंकि कंपनी ने इस ईवी को पहले 10 हजार कस्टमर के लिए इंट्रोडक्टरी प्राइस पर लॉन्च किया था। हालांकि लॉन्चिंग के बाद मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के बाद कंपनी ने यह सुविधा 20 हजार ग्राहकों को दी गई थी।

30 से 35% महंगी हुई बैटरी
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक (MD) शैलेश चंद्रा ने ‘Mint’ को दिए इंटरव्यू में बताया कि टियागो की कीमतें बढ़ाने का संबंध सिर्फ इंट्रोडक्टरी प्राइस नहीं है। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में बैटरी कीमतें 30 से 35 प्रतिशत महंगी हो गई हैं।

इसके अलावा ईवी के लिए नए बैटरी नार्म्स और अप्रैल से लागू होने वाले बीएस-6 एमीशन नार्म्स के कारण मैकिंग कोस्ट बढ़ गया है। इसलिए ईवी की कीमत बढ़ाई जा रही हैं। चंद्ना ने बताया कि कस्टमर पर इसका सीधा असर न हो इसके लिए कंपनी इन कीमतों को दो चरणों में बढ़ाएगी।

टाटा की ईवी कारों में 20 से 25 प्रतिशत डिमांड टियागो ईवी की
चंद्रा ने कहा कि इस EV की बुकिंग टियागो के सभी वेरिएंट्स (पेट्रोल और सीएनजी) की तुलना में 30 से 35% है। वहीं कंपनी के अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी) लाइन-अप में टियागो ईवी की डिमांड 20 से 25% है।

चंद्रा ने बताया कि कंपनी मिड जनवरी तक टियागो ईवी की डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है और चार से पांच महीनों के भीतर पहले बैच की डिलीवरी पूरी करने की उम्मीद है।