Friday, February 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

झुंझुनूं में पतंग उड़ाते ट्रांसफार्मर पर गिरा:सीकर में चाइनीज मांझे से 60 लोग घायल; जयपुर के गोविंद देव मंदिर में पतंगों की झांकी

जयपुर. दान-पुण्य का त्योहार मकर संक्रांति इस वर्ष खास है। कोरोना के बाद पहली बार लोग इस मस्ती और उमंग वाले फेस्टिवल का जमकर लुत्फ उठाते दिख रहे हैं। मंदिरों में जहां दान-पुण्य के लिए सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ है।

राजस्थान में पतंगबाज भी पूरे जोश में हैं। इस बीच झुंझुनूं शहर के काजीवाड़ा मोहल्ले में मुस्लिम स्कूल के पास पतंग उड़ाते वक्त एक युवक छत से बिजली के ट्रांसफार्मर पर गिर गया। युवक को गंभीर हालत में बीडीके अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से जयपुर रेफर किया गया है। वहीं सीकर में चाइनीज मांझे से 60 लोग घायल हो गए हैं। इनके हाथों की अंगुलियों, चेहरे पर कट लगे।

झुंझुनूं शहर के काजीवाड़ा मोहल्ले में पतंग उड़ाते समय छत से बिजली के ट्रांसफार्मर पर गिरा युवक। उसे गंभीर हालत में जयपुर रेफर किया गया है।

झुंझुनूं शहर के काजीवाड़ा मोहल्ले में पतंग उड़ाते समय छत से बिजली के ट्रांसफार्मर पर गिरा युवक। उसे गंभीर हालत में जयपुर रेफर किया गया है।

लोगों ने बताया कि घायल युवक नोमान (23) मुस्लिम स्कूल की छत पर पतंग उड़ा रहा था। इस दौरान बैलेंस बिगड़ने से वह स्कूल की छत से सटे ट्रांसफार्मर पर जा गिरा। स्थानीय लोगों ने नोमान को ट्रांसफार्मर से नीचे गिराया और अस्पताल पहुंचाया। युवक के ट्रांसफार्मर पर गिरते ही चिंगारियां निकलीं।

स्थानीय पार्षद सलीम कबाड़ी ने बताया कि ट्रांसफार्मर 11 हजार केवी का है। लोगों का आरोप है कि बिजली सप्लाई बंद करने के लिए फोन किए, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। लोगों ने अपने स्तर पर डंडे से युवक को ट्रांसफार्मर से गिराया। बीडीके अस्पताल के डॉक्टर के मुताबिक युवक 50 फीसदी तक जल चुका है। हालत गंभीर है।

सीकर के एसके अस्पताल में चाइनीज मांझे से घायल सुबह से ही इलाज के लिए पहुंचते रहे।

सीकर के एसके अस्पताल में चाइनीज मांझे से घायल सुबह से ही इलाज के लिए पहुंचते रहे।

जयपुर में मौसम भी पतंगबाजों का साथ निभाते दिख रहा है।आज दिनभर अच्छी धूप और हवा चलेगी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार हवा का डायरेक्शन ईस्ट-साउथ दिशा में रहेगा। हालांकि, आज सर्दी थोड़ी ज्यादा रह सकती है। क्योंकि संक्रांति से ही शीतलहर को लेकर अलर्ट भी है।

इधर, शुक्रवार को बाजारों में जबरदस्त रौनक देखने को मिली। देर रात तक बाजार में पतंग के खरीदार नजर आए। इसके चलते परकोटा के हांडीपुरा और अन्य जगहों पर पतंगों का मार्केट चरम पर है। पतंग विक्रताओं और एसोसिएशन की मानें तो इस बार रिकॉर्ड 15 करोड़ की पतंग जयपुर में बिकी हैं।

सुबह 5 बजे से ही जयपुर शहर में डीजे की धुन सुनाई दे रही है और पतंगबाज छतों पर चढ़े हुए हैं। जयपुर शहर में पतंगबाजी के कई दंगल भी आयोजित हो रहे हैं। मकर संक्रांति पर दान-पुण्य का भी काफी महत्व है। इसलिए सुबह ही मंदिरों व अनाथालयों में लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।