Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

जोकोविच 22वें ग्रैंड स्लैम से दो कदम दूर

मेलबर्न (वार्ता). सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविच ने बुधवार को आॅस्ट्रेलियाई ओपन 2023 के क्वार्टरफाइनल में आंद्रे रुबलेव को हराकर टूनार्मेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली।
रॉड लेवर एरिना पर खेले गये एकतरफा मुकाबले में जोकोविच ने रुबलेव को 6-1, 6-2, 6-4 से हराया और अब वह सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले राफेल नडाल (22) की बराबरी करने से सिर्फ दो कदम दूर हैं। जोकोविच अपना 10वां आॅस्ट्रेलियाई ओपन खिताब तलाश रहे हैं, जबकि टूनार्मेंट के दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सिर्फ छह बार यह खिताब हासिल किया है।
जोकोविच ने मैच के बाद कहा, मुझे लगता है कि पहले दो सेटों में स्कोरलाइन मैच की वास्तविकता नहीं बताती। रुबलेव एक महान प्रतिद्वंदी और खिलाड़ी हैं। मेरे मन में उसके लिये बहुत सम्मान है। वह सबसे बड़े फोरहैंड्स में से एक है और टूर पर सबसे तेज खिलाड़ियों में से एक है।
सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना अमेरिका के टॉमी पॉल से होगा जो क्वार्टरफाइनल में अपने हमवतन बेन शेल्टन को हराकर आ रहे हैं। पॉल ने रॉड लेवर एरिना पर खेले गये मैराथन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शेल्टन को 7-6, 6-3, 5-7, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।
इसी बीच, पोलैंड की मैग्डा लिनेट और बेलारूस की एरिना सबालेंका ने अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबलों में एकतरफा जीत हासिल कर कदम रखा।
लिनेट ने रॉड लेवर एरिना पर एक घंटे 27 मिनट चले महिला एकल मुकाबले में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-3, 7-5 से मात दी। विश्व नंबर 45 लिनेट ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
लिनेट ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ अभियान के बारे में कहा, मैं शायद अब भी विश्वास नहीं कर पा रही हूं। मैं इसे कभी नहीं भूल सकूंगी। यह अनुभव मेरे साथ जीवन भर रहेगा। मैं दर्शकों के समर्थन के लिए भी उनकी शुक्रगुजार हूं।
दूसरी ओर, सबालेंका ने भी क्रोएशिया की डोना वेकिक को 6-3, 6-2 के सीधे सेटों में हराकर पहली बार आॅस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में कदम रखा। यह 24 वर्षीय सबालेंका का चौथा ग्रैंड स्लैम फाइनल है। उन्हें अपने पहले ग्रैंड स्लेम फाइनल में पहुंचने के लिए शीर्ष-4 में लिनेट का सामना करना होगा।
उल्लेखनीय है कि सबालेंका ने 2023 में अपने सभी नौ मुकाबले जीते हैं और इस दौरान उन्होंने कोई सेट नहीं गंवाया है।