Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

जेफ बेजोस ने म्युजियम को दान किए रिकॉर्ड 1,500 करोड़ रुपए, लगभग 16 लाख करोड़ रुपए के हैं मालिक

मुंबई

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन और जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन को 200 मिलियन डॉलर (1490 करोड़ रुपए) दान दिया है। इसका उद्देश्य नेशनल एयर एंड स्पेस म्युजियम को बेहतर बनाना है, जिसमें 2018 से रिनोवेशन का काम चल रहा है।

जेफ बेजोस द्वारा दि गई दान राशि स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के इतिहास में सबसे ज्यादा है। इससे पहले रियल एस्टेट टायकून केनेथ बेहरिंग ने 2000 में 8 करोड़ डॉलर का डोनेशन दिया था। स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन की स्थापना 1846 में हुई थी, जो ब्रिटिश साइंटिस्ट जेम्स स्मिथसन के नाम पर रखा गया। यह म्युजियम एजुकेशन और रिसर्च कॉमप्लेक्स के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा म्युजियम है।

स्मिथसोनियन ने कहा कि 70 मिलियन डॉलर की रकम म्युजियम के रिनोवेशन पर खर्च होगा। वहीं, 130 मिलियन डॉलर का इस्तेमाल नए एजुकेशन सेंटर के निर्माण पर खर्च होगा, जिसका नाम बेजोस लर्निंग सेटर होगा। नए सेंटर में स्टूडेंट को साइंस, मैथ और इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी। इसके जरिए स्टूडेंट्स को इनोवेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

स्पेस के लिए 20 जुलाई को रवाना होगा ब्लू ऑर्जिन का रॉकेट
फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक जेफ बेजोस का यह डोनेशन उनके बचपन के सपने को पूरा करने की ओर उठाया गया कदम है, जोकि स्पेस यात्रा है। बता दें कि 57 साल के बेजोस की कंपनी ब्लू ऑर्जिन (Blue Origin) की एक रॉकेट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी, जिसमें क्रू मेबर भी मौजूद होंगे।

बेजोस की नेटवर्थ 211 अरब डॉलर, वे दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं
जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक उनके पास 211 अरब डॉलर (15.72 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति है। इनका नेटवर्थ 2021 में अब तक 21.1 अरब डॉलर (1.57 लाख करोड़ रुपए) बढ़ा है। हाल ही में उन्होंने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के CEO का पद छोड़ा है। हालांकि, ब्लू ऑर्जिन और द वॉशिंगटन पोस्ट जैसी अपनी कंपनियों के लिए काम करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *