Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

जयपुर में सरस डेयरी का गोल्ड दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा, नई दरें आज से लागू

जयपुर
राजस्थान में शादियों के सीजन में सरस डेयरी ने आमजन की परेशानी बढ़ा दी है। सरस गोल्ड दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई दरें आज शनिवार शाम से लागू हो जाएंगी। डेयरी ने बढ़ोतरी का कारण पशुओं में लंपी बीमारी को बताया है। डेयरी अधिकारियों के अनुसार सरस गोल्ड अब एक लीटर पैकेट 62 रुपये, आधा लीटर 31 रुपये व 6 लीटर का पैकेट 372 रुपये में मिलेगा। यह दाम जयपुर, दौसा और ग्रामीण में लागू होंगे। डेयरी अधिकारियों के अनुसार 135 दिनों में तीसरी बार बढ़े है। ऐसे यह 6 रुपये तक महंगा हो गया है। बता दें हाल ही में आरसीडीएफ ने गुपचुप तरीके से सरस घी के दाम 30 रुपये लीटर बढ़ा दिए थे। 

दाम बढ़ाने के वजह लंपी बीमारी

डेयरी अधिकारियों के अनुसार दाम बढ़ाने की प्रमुख वजह पशुओं में लंपी बीमारी है। गोल्ड दूध में फैट की ज्याद जरूरत रहती है। ऐसे में दूध की आपूर्ति प्रभावित न हो, इसलिए दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई है। डेयरी अधिकारियों के अनुसार दाम बढ़ाने की प्रमुख वजह पशुओं में लंपी बीमारी है। गोल्ड दूध में फैट की ज्याद जरूरत रहती है। ऐसे में दूध की आपूर्ति प्रभावित न हो, इसलिए दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई है। जयपुर सरस डेयरी के एमडी चांदमल वर्मा ने आदेश जारी कर यह जानकारी दी है।

लोगों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

दूध के दामों में बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं की जेब पर सीधा भार पड़ेगा।  शादियों की सीजन की वजह से दूध महंगा होने से लोगों को झटका लगा है। हालांकि, इस बार डेयरी ने केवल एक ब्रांड सरस गोल्ड दूध के दाम बढ़ाए है। बाकि में कोई बदलाव नहीं किया है। यह राहत की बात है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में शादियों की सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में बढ़े हुए दामों से उपभोक्ताओं को झटका लगा है।