Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

जमीन नहीं अब आसमान से घुसपैठ करा रहा पाकिस्तान, 9 महीने में भेजे 191 ड्रोन

नई दिल्ली

बॉर्डर पर भारतीय सेना के जवानों की मुस्तैदी के बाद पाकिस्तान को भारत में घुसपैठ कराने की रणनीति बदलनी पड़ गई है। पाकिस्तान अब भारत में घुसपैठ कराने के लिए अब ड्रोन का सहारा ले रहा है। ड्रोन के जरिए ही पाकिस्तान घाटी में एक्टिव आतंकियों को हथियारों की सप्लाई करता है। भारत में घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तान कितना बेचैन रहता है इसका अंदाजा आप इसे से लगा सकते हैं कि पड़ोसी देश ने पिछले नौ महीने में 191 ड्रोन भेजे हैं। इनमें से सात ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया है जबकि बाकी भागने में सफल रहे।

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक जानकारी साझा की है जिसमें सेना ने पाकिस्तान की ओर से भेजे गए ड्रोन के बारे में इनपुट साझा की है। इनपुट में बताया गया है कि बॉर्डर पर देखे गए 191 ड्रोनों में से 171 ने पंजाब सेक्टर के साथ-साथ भारत-पाकिस्तान सीमा के जरिए भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किए, जबकि 20 ड्रोन जम्मू-कश्मीर में देखे गए। यह विमान 1 जनवरी 2022 से 30 सितंबर 2022 के बीच देखे गए हैं।

अधिकांस ड्रोन भाग निकलने में सक्षम रहे

सरकार की ओर से न्यूज एजेंसी एएनआई को साझा की गई जानकारी के अनुसार, भारत में घुसपैठ करने वाले अधिकांश ड्रोन भाग निकलने में सक्षम रहे हैं। सात ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मार गिराया है। इन ड्रोनों का संचालन पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस की ओर से किया जा रहा है। जिन सात ड्रोन को बीएसएफ ने मार गिराया है वो पंजाब से लगे बॉर्डर के इलाके में उड़ते हुए नजर आए थे।