Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

चंगेज खान की लव स्टोरी पर बनी जानलेवा फिल्म:91 लोगों को हुआ कैंसर, हीरो-हीरोइन और डायरेक्टर सहित 46 की जान इसी से गई

1956 में आई हॉलीवुड फिल्म दी कॉन्करर (विजेता)। ये मंगोल शासक चंगेज खान की लव स्टोरी थी। ये लव स्टोरी हॉलीवुड के लिए जानलेवा साबित हुई। 1951 से 1955 के बीच अमेरिका ने लगातार न्यूक्लियर टेस्ट किए थे। 1954-55 में ही इस फिल्म की शूटिंग उसी न्यूक्लियर टेस्ट साइट से 220 किमी दूर हो रही थी। जहरीली हवाओं और टेस्ट साइट से उड़कर आई जहरीली धूल ने वो असर दिखाया कि इस फिल्म की 220 लोगों की यूनिट में से 91 को कैंसर हुआ। धीरे-धीरे 46 लोगों की जान इस कैंसर ने ली।

मरने वालों में फिल्म के हीरो, हीरोइन, डायरेक्टर सहित कई लोग शामिल थे। ज्यादा रियल शॉट्स, परफेक्शन और कहानी की डिमांड के नाम पर एक्टर्स से झूठ बोलकर फिल्म की शूटिंग कराई गई। नतीजा, फिल्म की पूरी स्टार कास्ट में से सिर्फ दो-तीन लोग ही बचे थे जिन्हें कैंसर नहीं हुआ और जिंदा बच गए।

फिल्म की शूटिंग साइट पर न्यूक्लियर टेस्ट के रेडिएशन का इतना खतरनाक असर था कि शूटिंग देखने आए कई एक्टर्स के परिवार वालों को भी कैंसर हो गया। इतनी जानें गईं, काफी पैसा लगा, लेकिन फिल्म बहुत बुरी साबित हुई। इसे दुनिया की सबसे वाहियात फिल्मों में शुमार किया गया। सबसे घटिया फिल्म का अवॉर्ड भी मिला। फिल्म ने इससे जुड़े हर आदमी की जिंदगी में भारी निराशा भर दी थी। किसी ने सुसाइड किया, किसी को ड्रग्स की लत लग गई।