Wednesday, November 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

ग्लेन फिलिप्स की शानदार सेंचुरी

सिडनी (वार्ता)। न्यूज़ीलैंड ने ग्लेन फिलिप्स (104) की शानदार शतक के बाद ट्रेंट बोल्ट (13/4) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को टी20 विश्व कप 2022 में शनिवार को 65 रन से मात दी।
न्यूज़ीलैंड ने सुपर-12 मैच में श्रीलंका को 20 ओवर में 168 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में श्रीलंका 19.2 ओवर में 102 रन पर आॅलआउट हो गई।
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में जहां ज्यादातर बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके, वहां फिलिप्स ने सैकड़ा जड़कर न्यूजीलैंड को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद बोल्ट ने अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका की हार पर मुहर लगाई। श्रीलंका ने सिर्फ आठ रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संघर्ष किया लेकिन पूरी टीम मिलकर भी ग्लेन फिलिप्स के 104 रन के स्कोर से दो रन कम ही बना सकी। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप के ग्रुुप-1 में शीर्ष पर बरकरार है, जबकि श्रीलंका बड़ी हार के कारण अंक तालिका में सबसे नीचे पहुंच गई है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 15 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिये। इसके बाद फिलिप्स ने डैरिल मिशेल के साथ चौथे विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी करके टीम को संभाला। मिशेल 24 गेंदों पर 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गये लेकिन फिलिप्स ने पारी की रफ्तार बढ़ाते हुए टी20 विश्व कप में अपना पहला शतक पूरा किया। फिलिप्स 19वें ओवर में महीष तीक्षणा की गेंद पर छक्का जड़कर न्यूजीलैंड के लिये टी20 विश्व कप में शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये। इसके अलावा मिशेल सैंटनर ने 11 रन बनाये जबकि टिम साउदी (04 नाबाद) ने पारी की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर न्यूजीलैंड को 20 ओवर में 167/7 के स्कोर तक पहुंचाया। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शतकवीर फिलिप्स के अलावा अन्य कीवी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिये।

कसुन रजिता ने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिये। वानिंदू हसरंगा ने चार ओवर में 22 रन देकर डैरिल मिशेल का विकेट लिया, जबकि तीक्षणा, धनन्जय डी सिल्वा और लहिरू कुमारा को भी एक-एक विकेट हासिल हुआ।
लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और आधी टीम 24 रन पर ही पवेलियन लौट गई।
इसके बाद भानुका राजपक्षे और दसुन शनाका ने छठे विकेट के लिये 34 रन की साझेदारी की, हालांकि राजपक्षे के आउट होते ही श्रीलंका की बची कुची उम्मीदें भी समाप्त हो गईं। राजपक्षे ने आउट होने से पहले 22 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 34 रन बनाये। शनाका ने भी 32 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाकर 35 रन की पारी खेली लेकिन यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिये पर्याप्त नहीं था।
न्यूजीलैंड की ओर से बोल्ट ने चार ओवर में 13 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि मिशेल सैंटनर और इश सोढ़ी ने दो-दो विकेट निकाले। टिम साउदी और लोकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट हासिल हुआ।
ग्रुप-1 की अंक तालिका की पहली टीम न्यूजीलैंड को अपने अगले मैच में मंगलवार को इंग्लैंड का सामना करना है, जबकि श्रीलंका का अगला मैच इसी दिन अफगानिस्तान के खिलाफ है।