Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

गोवर्स की हैट्रिक, आस्ट्रेलिया ने भारत को हराया

एडिलेड (वार्ता)। आस्ट्रेलिया पुरुष हॉकी टीम ने ब्लेक गोवर्स की हैट्रिक की मदद से पांच मैचों की टेस्ट शृंखला के दूसरे मुकाबले में रविवार को भारत को 7-4 से मात दी।
भारत के लिये कप्तान हरमनप्रीत सिंह (तीसरा, 60वां मिनट), हार्दिक सिंह (25वां मिनट) और मोहम्मद रहील (36वां मिनट) ने गोल किये। आॅस्ट्रेलिया के लिये गोवर्स (12वां, 27वां, 53वां) के अलावा जैक वेल्श (17वां, 24वां), जेकब एंडरसन (48वां) और जेक वेटन (49वां मिनट) ने स्कोर किया।
पहले मैच में 5-4 की रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद आॅस्ट्रेलिया इस मुकाबले के लिये अधिक आक्रामकता के साथ फील्ड पर उतरी। भारत की फॉरवर्ड पंक्ति ने भी आक्रामक हॉकी खेली लेकिन डिफेंस की कमी उनपर भारी पड़ी।
तीसरे क्वार्टर की समाप्ति तक आॅस्ट्रेलिया सिर्फ 4-3 से आगे था। चौथे क्वार्टर की शुरूआत में आॅस्ट्रेलिया ने भारतीय डिफेंस के लचर प्रदर्शन का फायदा उठाते हुए तीन गोल किये और मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया। हरमनप्रीत ने आखिरी मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से गोल किया लेकिन यह सिर्फ हार की अंतर को ही कम कर सका।
आॅस्ट्रेलिया के जेक हार्वी को प्लेयर आॅफ द मैच घोषित किया गया। यह आॅस्ट्रेलियाई कप्तान एडी ओकेनडेन का 400वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले आॅस्ट्रेलियाई पुरुष खिलाड़ी हैं।
आॅस्ट्रेलिया ने शुरूआती पलों में गेंद को अपने कब्जे में रखा लेकिन तीसरे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिलने पर कप्तान हरमनप्रीत की सटीक ड्रैग-फ्लिक ने भारत को पहली सफलता दिलाई।
भारत की बढ़त जल्द ही कम हो गई जब आॅस्ट्रेलिया ने लगातार चार पेनल्टी कार्नर में नाकाम रहने के बाद पांचवें प्रयास में गोल कर लिया।
दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में हार्वी ने भारत की पिछली पंक्ति को छकाते हुए गेंद वेल्श को पास की जिन्होंने आॅस्ट्रेलिया की बढ़त को 2-1 कर दिया। अगले कुछ मिनटों में आॅस्ट्रेलिया को कई पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिनमें से एक का फायदा उठाकर वेल्श ने स्कोरकार्ड 3-1 पर पहुंचा दिया।
हार्दिक ने हाफ टाइम से पहले गोल करके भारत को मैच में बरकरार रखा, हालांकि 27वें मिनट में गोवर्स के गोल के कारण आॅस्ट्रेलिया 4-2 से आगे चल रही थी।
तीसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामक प्रदर्शन करके मुकाबले को रोमांचक बना दिया। अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे मोहम्मद रहील ने 36वें मिनट में गोल किया जबकि भारतीय रक्षण ने आॅस्ट्रेलिया को एक बार फिर नेट तक पहुंचने का मौका नहीं दिया।
भारत ने चौथे क्वार्टर में 3-4 से शुरूआत करते हुए स्कोर को बराबर करना चाहा लेकिन आॅस्ट्रेलिया ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पहले सात मिनटों में ही तीन गोल कर लिये।
एंडरसन ने 48वें मिनट में गोल किया जबकि उनके एक मिनट बाद ही वेटन ने भी स्कोर किया। गोवर्स ने 47वें मिनट में विफल होने के बाद 53वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से गोल करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की।
भारत ने मैच के आखिरी क्षणों में आॅस्ट्रेलिया की पिछली पंक्ति पर दबाव बनाया, जबकि हरमनप्रीत ने 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर मैच को सम्मानजनक रूप से खत्म किया।
इस जीत के साथ आॅस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत और आॅस्ट्रेलिया अब तीसरे मुकाबले के लिये बुधवार को आमने-सामने होंगे।