Saturday, December 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

गांव में दीया जैसे बल्ब जलता है, किसानों को पूरे 6 घंटे लाइट देगी तो बचेगी सरकार: कासनियां

श्रीगंगानगर। राजस्थान विधानसभा में बिजली संकट पर चर्चा के दौरान बीजेपी विधायकों ने गहलोत सरकार को जमकर घेरा। सूरतगढ़ विधायक रामप्रताप कासनियां ने कहा कि 4 साल में सब लोग लाइट की स्थिति को लेकर रो रहे हैं। सारे कारखानों की लाइट बंद कर दो, कुछ भी करो। लेकिन किसानों की पूरी 6 घंटे लाइट देने का काम सरकार करेगी, तो बचेगी, वरना इस सरकार का सर्वनाश होगा। बिजली के मामले में ध्यान नहीं दिया, तो चेतावनी देता हूं कि बिजाई का समय है, लोग आंदोलित हो उठेंगे।
बिजली सरप्लस है तो गई कहां, उसको कौन खा गया
विधायक कासनियां ने कहा कि सरकार के पास बिजली सरप्लस है तो गई कहां, उसको कौन खा गया। कहां चोरी हो रही है पकड़ो। चोरी तो हो रही है ये बात आप दबी जबान से मानते हो, लेकिन उसे पकड़ो तो सही। हर गांव में एक ट्रांसफार्मर 15 पावर का है, उस पर कनेक्शन 100 हैं। 100 से ज्यादा लोड होते ही वो ट्रांसफार्मर काम करना बंद कर देता है। दीये की तरह बल्ब जलता है। क्योंकि 150 आदमियों ने कुंडी डाल ली। कुंडी डालने की बात डिपार्टमेंट से छिपी हुई नहीं है।
काश्तकार से दोहरी लूट हो रही है
कासनियां बोले कि मुझे किसानों के बारे में ज्यादा बोलना नहीं चाहिए। पर हम भी बख्शतें नहीं है। मौका लगे 2 फेस मिल जाए तो पुर्जा लगाकर फिर ट्यूबवैल चला लेते हैं। इस तरह की घटनाएं भी होती हैं। इस पर रोकथाम लगानी चाहिए। बार-बार कहने के बावजूद ठेकेदारी प्रथा चल रही है। गांव के अंदर बड़ा फाल्ट हो जाए तो सरकारी फॉरमेन तो सुधार करते नहीं है। लाइनमैन ठेके वालों के आने की बात कहते हैं। वो 10-10 दिन तक नहीं आते हैं। सरकार यहां कहती तो है कि 72 घंटे में ट्रांसफार्मर बदल देंगे। लेकिन 15-15 दिन तक ट्रांसफार्मर नहीं बदले जाते हैं। काश्तकार खुद जला हुआ ट्रांसफार्मर लेकर शहर में जाता है, नया आने पर भी खुद के खर्चे से ट्रांसफार्मर खेत पर लाता है। सरकार इसका पैसा वसूल करती है। काश्तकार पर डबल मार हो रही है। उसे निजी वाहन से ट्रांसफार्मर पहुंचाना पड़ता है। बाद में नया ट्रांसफॉर्मर आने पर ले जाने में भी खर्चा करना पड़ता है, काश्तकार से दोहरी लूट हो रही है। कासनिया बोले कि सभापति महोदय आप भी किसान हो, समझते हो, आप सारे कारखानों की लाइट बंद कर दो, कुछ भी कर दो, किसानों को पूरे 6 घंटे लाइट देने का काम सरकार करेगी तो बचेगी, वरना इस सरकार का सर्वनाश होगा। बिजली के मामले में ध्यान नहीं दिया तो चेतावनी देता हूं बिजाई का समय है लोग आंदोलित हो उठेंगे।