Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

गहलोत सरकार ने मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 24 करोड़ रुपये किए स्वीकृत

जयपुर

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के विभिन्न मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 24. 84 करोड़ रुपये स्वीकृत किए है। मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी है। सीएम गहलोत की इस स्वीकृति से प्रदेश के विभिन्न मदरसों को कम्प्यूटराइज कर तथा फर्नीचर व अन्य सुविधाओं का विस्तार कर उन्हें और अधिक सुदृड़ किया जा सकेगा। मदरसों की आधारभूत संरचना के विकास के लिए  17.44 करोड़ तथा फर्नीचर कंप्यूटर मय  प्रिंटर एवं यूपीएस आदि के लिए ल 7.50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।  

सीएम गहलोत ने की थी घोषणा 

उल्लेखनीय है कि लीएम अशोक गहलोत  द्वारा बजट में मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण  योजना के अंतर्गत आधुनिकीकरण के लिए कंप्यूटराइजेशन, फर्नीचर व अन्य सुविधाओं का विस्तार कर मदरसों में आधारभूत संरचना के विकास की घोषणा की थी। 

पहले भी जारी की थी बजट राशि 

बता दें इससे पहले अक्टूबर महीने में  गहलोत सरकार ने राज्य के मदरसों के लिए 13.10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। गहलोत सरकार का कहना है कि ये पैसे मदरसों में स्मार्ट क्लास चलाने के लिए दिए गए हैं। ये पैसे राज्य के 500 मदरसों में आवंटित किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक मदरसे में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने के लिए 2.62 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। दरअसल, राज्य के बजट 2022-23 को संबोधित करते हुए, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के रजिस्टर्ड मदरसों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने की योजना की घोषणा की थी।