Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

कैमरून से हारकर भी ब्राजील नॉकआउट में पहुंचा:फीफा वर्ल्डकप आखिरी लीग मैच में कैमरून ने ब्राजील को 1-0 से हराया

कतर. कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप जी के आखिरी मुकाबले में कैमरून ने ब्राजील को 1-0 से हराकर चौंका दिया। वह वर्ल्डकप में ब्राजील को हराने वाला पहला अफ्रीकी देश भी बन गया। कैमरून की इस जीत भी उसे प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में कोई मदद नहीं कर पाई। वहीं ग्रुप जी के एक अन्य मैच में स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 3-2 से पराजित कर प्री क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है।

ब्राजील को हार से नहीं पड़ा कोई फर्क
कैमरून से उलटफेर का शिकार हुए ब्राजील का उनके प्री क्वार्टर फाइनल के अभियान पर कोई फर्क नहीं पड़ा। ब्राजील पहले ही अंतिम 16 में बना ली थी। उसके 3 मैचों से 6 अंक हैं और वह गोल औसत के आधार पर इस ग्रुप में टॉप पर रहते हुए नॉकआउट के लिए क्वालिफाई किया। प्री क्वार्टर फाइनल में उसका सामना साउथ कोरिया से होगा।

वहीं कैमरून के जीतने के बाद भी उसका अभियान यहीं पर समाप्त हो गया। कैमरून ने ग्रुप स्टेज के तीन मैच खेले। इस दौरान उसे एम में जीत मिली है, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। 4 अंकों के साथ कैमरून की टीम प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर रही। दूसरी ओर स्विट्जरलैंड ने तीन में से दो मुकाबले जीते, जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा।

एक्सक्ट्रा टाइम में कैमरून की ओर से विंसेंट अबूबकर ने गोल कर टीम को ब्राजील पर 1-0 की बढ़त दिला दी। ब्राजील की ओर से कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर सका।

वर्ल्ड कप 2022 में बड़े उलटफेर

अर्जेंटीना को सऊदी अरब ने हराया
फीफा वर्ल्ड कप 2022 में सऊदी अरब ने सबसे बड़ा उलटफेर किया। सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को ही मैच में 2-1 से हराया। अर्जेंटीना का 36 मैचों से नहीं हारने का क्रम कतर में आखिरकार टूट ही गया।

फ्रांस को ट्यूनीशिया ने ग्रुप के आखिरी मैच में हराया
दोहा के एजुकेशन सिटी स्टेडियम में ग्रुप D के आखिरी मुकाबले में ट्यूनीशिया ने फ्रांस को 1-0 से हराया था। फीफा रैंकिंग में ट्यूनीशिया 30वें नंबर पर है. जबकि, फ्रांस रैंकिंग में चौथे नंबर पर है। हालांकि, क्वालिफिकेशन पक्का होने की वजह से फ्रांस ने अपने प्लेयर्स मैदान में नहीं उतारे थे। टीम के सभी बड़े सितारे जैसे एम्बाप्पे, डेम्बले और गिरोड बेंच पर थे। यहां तक कि टीम के कप्तान और गोलकीपर ह्यूगो लॉरिस भी मैच में नहीं खेले।

स्पेन जापान से हारा
ग्रुप E के खेले गए मैचों में जापान ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्पेन को 2-1 से हराया था। इस जीत की वजह से जापान 20 साल बाद टूर्नामेंट के नॉक आउट में अपनी जगह पक्की कर पाया।

बेल्जियम टूर्नामेंट से बाहर
बेल्जियम फीफा वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। इससे पहले बेल्जियम 2018 वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर था। वहीं 2014 वर्ल्ड कप में टीम क्वार्टर फाइनल तक गई थी। वर्ल्ड कप की दावेदार माने जाने वाली टीम का बाहर हो जाना फैंस के लिए शॉकिंग होगा