Wednesday, November 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

कृषि विभाग ने किया यूरिया का वितरण:किसानों को 1800 थैले यूरिया खाद बांटी, कई लोगों को लौटना पड़ा खाली हाथ

अनूपगढ. क्षेत्र में यूरिया खाद की आपूर्ति पूरी नहीं होने के कारण किसानों को काफी लंबे समय तक कतारों में खड़े होना पड़ता है। कई बार तो किसानों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ता है। वहीं आज नई धान मंडी में कृषि विभाग की ओर से यूरिया का वितरण किया जा रहा है। यूरिया खाद के वितरण के दौरान पुलिस प्रशासन सुरक्षा और यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात है।

1800 थैलों का किया जा रहा है वितरण

कृषि विभाग के सहायक अधिकारी उमाशंकर ने बताया कि नई धान मंडी में राजीव कुमार अरुण कुमार फार्म पर 1800 थैले यूरिया खाद के वितरित किए जा रहे हैं। एक किसान को तीन थैले यूरिया खाद के उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। यूरिया खाद को सुचारु रूप से वितरित करने के लिए कृषि विभाग की ओर से किसानों को कूपन जारी किए गए हैं। कूपन के आधार पर ही किसानों को यूरिया खाद वितरित की जा रही है।

कई किसानों को लौटना पड़ा खाली हाथ

यूरिया खाद की किल्लत के चलते किसान काफी परेशान हो रहे हैं। आज काफी संख्या में किसान यूरिया खाद लेने के लिए पहुंचे मगर यूरिया खाद के मात्र 1800 थैले उपलब्ध होने के कारण कई किसानों को खाली हाथ लौटना पड़ा है।

किसानों ने बताया कि इन दिनों खेतों में अत्यधिक काम है, लेकिन खाद के लिए उन्हें बाजार आना पड़ता है और खाद नहीं मिलने पर उन्हें निराश लौटना पड़ता है। खाद की उपलब्धता नहीं होने के कारण किसानों को बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध करवाई जाए।

सहायक निदेशक रामनिवास चौधरी ने बताया कि किसानों की समस्या जायज है, लेकिन जिस हिसाब से यूरिया खाद आ रही है। उसी के अनुसार किसानों को यूरिया खाद का वितरण किया जा रहा है। कृषि विभाग के सहायक निदेशक ने बताया कि जल्द ही और भी यूरिया खाद आने की संभावना है।