Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

कारों की बिक्री 21% और दोपहिया की 24% बढ़ी:नवंबर में घरेलू बाजार में 23.80 लाख यानी हर सेकंड एक वाहन बिका

नई दिल्ली. त्योहारों का सीजन निकलने के बाद भी देश में गाड़ियों की बिक्री तेज रफ्तार से बढ़ी है। नवंबर में हर सेकंड एक वाहन बिका और कुल बिक्री 23.80 लाख के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई। यह बीते साल नवंबर की तुलना में 26% ज्यादा है। बीते माह दोपहिया की बिक्री में 23.61% बढ़ोतरी हुई और कारों की बिक्री 21.31% बढ़ी।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में कुल 23,80,465 वाहन बिके। अक्टूबर की तुलना में भी वाहनों की बिक्री 13.65% बढ़ी है। फाडा के अधिकारियों के मुताबिक नवंबर की रिटेल बिक्री भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के इतिहास में मार्च 2020 को छोड़कर अब तक की सबसे शानदार रही।

त्योहारी सीजन के मुकाबले ज्यादा बिकीं गाड़ियां
शुक्रवार को जारी फाडा के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर के 30 दिनों में नवरात्रि से दिवाली तक त्योहारों के 42 दिनों के मुकाबले ज्यादा वाहन बिके। त्योहारों में कुल 28,88,131 यानी रोजाना 68,765 वाहन बिके। इसके मुकाबले नवंबर में रोजाना 79,349 वाहनों की बिक्री हुई।

ज्यादा शादियों के बीच बंपर फसल की उम्मीद का असर
फाडा के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने दैनिक भास्कर को बताया कि आमतौर पर त्योहार बाद के महीने में वाहनों की बिक्री थोड़ी सुस्त पड़ती है, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ। इस साल काफी शादियां हो रही हैं।

इसके अलावा अच्छी फसल की उम्मीद में ग्रामीण इलाकों में वाहनों की मांग बढ़ी है। वहीं अर्थव्यवस्था में सुधार के बाद लोगों के पास अतिरिक्त खर्च के लिए पैसा है। यही वजह है कि महंगाई के बावजूद टू-व्हीलर से लेकर हर तरह के वाहनों की बिक्री बढ़ी है।