Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

एकादशी पर निकाली श्याम ध्वजा यात्रा:पांच किलोमीटर तक नाचते गाते निकले श्रद्धालु, दुर्गा मंदिर से खाटू श्याम धाम पहुंची

श्रीगंगानगर. मार्गशीष शुक्लपक्ष की एकादशी के उपलक्ष्य में शनिवार को शहर की विनोबा बस्ती स्थित दुर्गा मंदिर मार्केट से श्याम ध्वजायात्रा निकाली गई। रंग बिरंगी ध्वजाएं लिए श्रद्धालु जब शहर के मुख्य रास्तों से निकले तो माहौल श्याममय हो गया। दुर्गा मंदिर मार्केट से सुदामा नगर तक के करीब पांच किलाेमीटर लंबे रास्ते में श्रद्धालु नाचते गाते हुए निकले। जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर ध्वजायात्रा का स्वागत किया। ध्वजायात्रा जिस भी रास्ते से निकली लोग खाटू नरेश के दर्शनों के लिए सड़कों पर निकल आए। किसी ने पुष्प बरसाए तो कोई बाबा श्याम के जयकारे लगाने में जुट गया।

ध्वजाएं लेकर निकले श्रद्धालु।

ध्वजाएं लेकर निकले श्रद्धालु।

मनोकामना के लिए उठाई ध्वजा
मंदिर के सेवादार संदीप शेरेवाला ने बताया कि एकादशी के दिन बाबा श्याम को ध्वजा अर्पित करने से मनोकामना पूरी होने की मान्यता है। इसी को देखते हुए माह की एकादशी पर यह आयोजन रखा गया। यात्रा के संयोजक अजय अग्रवाल की देखरेख में यात्रा निकाली गई। यात्रा का दस से ज्यादा स्थानों पर स्वागत किया गया।
मंदिर में किया ध्वजायात्रा का स्वागत
मंदिर पहुंचने पर सेवादारों ने ध्वजायात्रा का स्वागत किया। जसवंत सोडा, रमन तेलवाले, अभिनव मल्होत्रा ने श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की व्यवस्था की। श्रद्धालुओं ने मंदिर में बाबा को धोक लगाई। पल्लवी मित्तल, निहारिका, इंदु मल्होत्रा, दीपक राधे राधे ने भजनों की प्रस्तुति दी। पूरे दिन भर बाबा को विभिन्न प्रकार के भोग लगाए गए।

आज भजन संध्या , कल लगेगा विशेष भोग
मंदिर में शनिवार शाम भजन संध्या होगी । इसमें केके शर्मा, पवन चलाना, विक्की शर्मा, लविश चुघ ,विशाल सोडा ,दीपांशु शर्मा ,पवन सेठी भजन प्रस्तुत करेंगे। रविवार सुबह सवा आठ बजे बाबा को खीर चूरमा की सवामणियों का महाभोग लगाया जाएगा।