Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

उत्तर भारत में राहत, लेकिन देश के इस हिस्से में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली
मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। अब उत्तर और मध्य भारत के ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई या तो हो चुकी है या फिर हो रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों और पूरे पश्चिम बंगाल से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। हालांकि, अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश को लेकर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 18 और 19 को दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश की गतिविधियां कुछ कम जरूर होंगी, लेकिन अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। 

इन इलाकों से हो चुकी है मॉनसून की वापसी
मौसम विभाग ने बताया हैकि जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों से मॉनसून वापस जा चुका है। वहीं, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश समेत अन्य राज्यों में आने वाले दिनों में मॉनसून पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

दिल्ली में कैसा रहा आज का मौसम?
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की सुबह सुहानी रही। हल्की धूप के साथ न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में दिन में आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह करीब साढ़े नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 175 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।