Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

ईपीएफओ ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को देगा मंजूरी!

  • 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को होगा फायदा
    नई दिल्ली।
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही पेंशनभोगियों को खुशखबरी देने जा रहा है। ईपीएफओ ने घोषणा करते हुए बताया है कि 29 व 30 जुलाई को होने वाली बैठक में ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, इसके साथ ही इसे मंजूरी दी जाएगी। ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को मंजूरी मिलने के बाद ईपीएफओ के द्वारा पेंशन प्राप्त कर रहे 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों एक बार में पेंशन वितरित कर पाएगा।
    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में ईपीएफओ के 138 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो अपने क्षेत्र में पेंशनभोगियों को अलग-अलग पेंशन वितरित करते हैं। केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ लागू होने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को पेंशन वितरण करने में आसानी होगी, जिसमें समय की बचत होगी। इसके साथ 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को एक समय पर आसानी से पेंशन मिल सकेगी।
    न्यूज एजेंसी के मुताबिक 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के प्रस्ताव को ईपीएफओ बड़े निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज के सामने रखा जाएगा, जिसमें इसको लागू करने को लेकर चर्चा होगी और फिर मंजूरी दी जाएगी।
    आपको बता दें कि 20 नवंबर 2021 में सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज की 229वीं बैठक में ट्रस्टियों ने ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के लिए मंजूरी दी थी। इसके साथ ही श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद कहा था कि ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को चरणबद्ध तरीके से लागू होगा, जिससे पेंशन वितरण प्रणाली बेहतर हो सकेगी। इसके साथ ही इस प्रणाली में सभी पीएफ अकाउंट होल्डर को ढऋ अकाउंट के डी-डुप्लीकेशन और विलय करने की सर्विस प्रदान की जाएगी।