Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

ईंट भट्‌ठे की चिमनी में ब्लास्ट, 4 मजदूर हुए घायल:​​​​​​​2 गंभीर घायलों को किया श्रीगंगानगर रैफर, चिमनी जलाते समय हुआ हादसा

श्रीगंगानगर
जिले के श्रीबिजयनगर क्षेत्र के गांव 29 जीबी में शनिवार को ईंट-भट्‌ठे की चिमनी में हुए ब्लास्ट से वहां काम कर रहे चार मजदूर झुलस गए। हादसा चिमनी को लाइटअप करने के दौरान हुआ। चिमनी जलाते ही आग भड़क गई जिसने वहां खड़े चार मजदूरों को चपेट में ले लिया। इनमें दो मजदूरों की हालत गंभीर होने पर उन्हें श्रीगंगानगर रैफर कर दिया गया जबकि दो मजदूरों को कम चोटें होने के कारण उनका इलाज श्रीबिजयनगर के सरकारी अस्पताल में किया जा रहा है।
चिमनी जलाने की शुरुआत में हो गया हादसा

जीतू झंवर के ईंट भट्‌ठे को मजदूर लाइट अप करने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान संभवत: चिमनी गर्म करने के बाद अचानक तपमान बढ़ा और ब्लास्ट हो गया। इसमें भट्ठे में जबर्दस्त दरार आ गई। इस दौरान आग भड़कने और तापमान बढ़ने से भट्‌ठे पर काम कर रहे रिंकू (26) और पिंटू (24) घायल हो गए। इनके साथ काम कर रहे बकरीदी (38) और वकील को चोटें आईं। रिंकू और पिंटू को उसी समय श्रीगंगानगर रैफर कर दिया गया। वहीं बकरीदी और वकील का इलाज श्रीबिजयनगर में ही किया जा रहा है।
सीआई रामचंद्र कस्वां ने बताया कि श्रीबिजयनगर में जीतू झंवर के ईंट भट्‌ठं पर दोपहर करीब बारह बजे हादसा हुआ था। इसमें गंभीर घायल मजदूर को श्रीगंगानगर रैफर किया गया है। हादसा कैसे हुआ इस बारे में पता किया जा रहा है।
चिमनी गर्म करते समय हुआ हादसा

आसपास के भट्‌ठा संचालक बताते हैं कि हर साल भट्‌ठों की शुरुआत दशहरे के बाद शनिवार या मंगलवार को की जाती है। ऐसे में संभवत: शनिवार को जीतू झंवर के भट्‌ठे पर भी यह शुरुआत की गई। आमतौर पर ईंट भट्‌ठे में आग जलाने के दौरान पहले चिमनी को गर्म किया जाता है। इसके बाद भट्‌ठे में जहां ईंटे रखी जाती हैं वहां पर आग जलाई जाती है। ईंटे पकने की जगह और गर्म चिमनी में कनेक्शन रहता है और इससे भट्‌टे में ईंट पकाने की प्रक्रिया चलती है। शनिवार को जब जीतू झंवर के ईंट भट्‌ठे पर हादसा हुआ तो चिमनी गर्म की जा रही थी। इसी दौरान आग भड़की और इसने मजदूरों को चपेट में ले लिया।