Wednesday, November 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

इंग्लिश गेंदबाजों के आगे दक्षिण अफ्रीका पस्त

मैनचेस्टर (वार्ता)। इंग्लैंड ने आदिल रशीद (तीन विकेट), रीस टोप्ली (दो विकेट) और मोईन अली (दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को दूसरे एकदिवसीय मैच में 118 रन से शिकस्त दी।
इंग्लैंड ने शुक्रवार को वषार्बाधित मैच में अफ्रीका के सामने 202 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 83 रन पर ही आॅल-आउट हो गयी। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने तेज रफ्तार से रन बनाये, लेकिन वह नियमित अंतराल पर विकेट भी गंवाती रही। 101 रन पर छह विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड के लिये लियाम लिविंग्स्टन और सैम करन ने 43 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लिविंग्स्टन ने 26 गेंदों पर तीन छक्कों और एक चौके की बदौलत 38 रन बनाये जबकि करन ने 18 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के लगाकर 35 रन जोड़े। इसके अलावा डेविड विली ने 21(21) और आदिल रशीद ने 12(12) रन बनाये और इंग्लैंड 28.1 ओवर में 201 रन पर आॅल-आउट हो गयी। इंग्लैंड लगातार पांचवें एकदिवसीय मैच में पूरे ओवर खेले बिना आॅल-आउट हुई है। अफ्रीका के लिये ड्वेन प्रिटोरियस ने छह ओवर में 36 रन देकर चार विकेट लिये। इसके अलावा तबरेज शम्सी और आनरिक नॉखेर्या ने दो-दो विकेट लिये जबकि कप्तान केशव महाराज ने एक विकेट लिया।
दक्षिण अफ्रीका के लिये 202 रन का लक्ष्य अप्राप्य नहीं था, लेकिन इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज जहां शून्य रन पर पवेलियन लौटे, वहीं आठ बल्लेबाज 10 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सके। हेनरिक क्लासेन ने अपनी टीम के लिये सर्वाधिक 33 रन बनाये। इसके अलावा प्रिटोरियस ने 17(25) और डेविड मिलर ने 12(13) रन बनाये और दक्षिण अफ्रीका 83 रन पर सिमट गयी।
इंग्लैंड के लिये आदिल राशिद ने छह ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि रीस टोप्ली ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये और मोईन अली ने 4.4 ओवर में 22 रन देकर दो विकेट झटके। डेविड विली और सैम करन को एक-एक विकेट हासिल हुआ।
श्रंखला का तीसरा और निर्णायक मैच 24 जुलाई को हेडिंग्ले में खेला जाएगा।