Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

आस्ट्रेलिया ने 17 साल बाद घरेलू सरजमीन पर प्रोटियाज को पछाड़ा

मेलबर्न (वार्ता)। आस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर (200 नाबाद) के दोहरे शतक और एलेक्स कैरी (111) के शतक के बाद गेंदबाजों के उमदा प्रदर्शन से गुरुवार को दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से रौंद दिया।
दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 189 रन बनाये, जबकि आस्ट्रेलिया ने 575/8 के स्कोर पर पारी घोषित की। दक्षिण अफ्रीका 386 रनों से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में चौथे दिन 204 रन पर ढेर हो गयी।
आस्ट्रेलिया ने 17 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को घरेलू टेस्ट सीरीज में हराते हुए तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का तीसरा मुकाबला चार जनवरी से सिडनी में खेला जायेगा।
दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरूआत 15/1 के स्कोर से की। प्रोटियाज को आस्ट्रेलिया की बढ़त कम करने के लिये बड़ी साझेदारियों की जरूरत थी लेकिन टेम्बा बावुमा (65) के अलावा कोई बल्लेबाज विकेट पर समय नहीं बिता सका।
उंगली में चोट से उबर रहे मिचेल स्टार्क ने सारेल एरवी (21) को तेज यॉर्कर पर पगबाधा आउट करके आस्ट्रेलिया को सुबह पहली सफलता दिलाई। स्कॉट बोलैंड ने थ्यूनिस डी ब्रुइन (28) को दूसरी स्लिप में कैच कराया जबकि खाया जोंडो (एक) के रन आउट होने से दक्षिण अफ्रीका का स्कोर चार विकेट पर 65 रन हो गया।
बावुमा और काइल वेरिन (33) ने पांचवें विकेट के लिये 63 रन जोड़े। बावुमा ने 144 गेंदें खेलकर छह चौकों के साथ 65 रन बनाये, जबकि वेरिन ने 40 गेंदों पर 33 रन का योगदान दिया।
इस साझेदारी ने पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को संभाल लिया था लेकिन बोलैंड (49/2) ने लंच के बाद चौथे ओवर में वेरिन को पगबाधा आउट कर दिया। पुछल्ले बल्लेबाजों के विकेट पर आने के बाद स्पिनरों ने मोर्चा संभाल लिया। नेथन लायन ने बावुमा, मार्को यैनसेन और कागिसो रबाडा को आउट किया, जबकि लुंगी एनगिडी स्टीव स्मिथ का शिकार हुए और प्रोटियाज 204 के स्कोर पर आॅलआउट हो गयी।
इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में 78.57 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद आस्ट्रेलिया की डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं मजबूत हो गयीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका 50 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर फिसल गयी है। भारत इस तालिका में 58.93 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। डब्ल्यूटीसी चक्र पूरा होने के बाद तालिका की शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल जून 2023 में लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जायेगा।