Thursday, December 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

आफत का मानसून:6 राज्यों के 23 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया; मध्य प्रदेश में बाढ़ के बाद तबाही का मंजर

नई दिल्ली

मौसम विभाग ने देश के 6 राज्यों के 23 जिलों में 9 अगस्त तक तेज से लेकर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। ये राज्य पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा हैं। वहीं मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी लगातार बारिश होने की आशंका है। कर्नाटक और केरल में भी अगले गुरुवार तक भारी बारिश हो सकती है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 9 अगस्त तक रुक-रुककर बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और उत्तराखंड में 10 अगस्त तक बारिश जारी रह सकती है।

मध्यप्रदेश में तबाही का मंजर
मध्यप्रदेश में चंबल, सिंध, पार्वती, नोन और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर में बाढ़ से भारी तबाही मची है। यहां पर पिछले कुछ दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इन इलाकों में बाढ़ और मकान गिरने से 18 लोगों की मौत हुई है। ग्वालियर-चंबल संभाग के करीब सभी जिलों में पानी भर गया है। यहां के इलाकों में हेलीकॉप्टर की मदद से खाने के पैकेट भेजे जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में राहत कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में राहत कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

MP में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका
मध्य प्रदेश में ग्वालियर-चंबल अंचल के साथ अब मालवा-निमाड़ के जिलों में भी मानसून एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका के चलते प्रदेश के 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। भोपाल, विदिशा, गुना समेत कई जिलों में गुरुवार रात से ही तेज बारिश हो रही है।

मप्र के ग्वालियर जिले के मोहाना गांव में NDRF टीम के लोग बचाव कार्य को अंजाम देते हुए।

मप्र के ग्वालियर जिले के मोहाना गांव में NDRF टीम के लोग बचाव कार्य को अंजाम देते हुए।

बिहार के बक्सर में गंगा की सहायक नदियां उफान पर
गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद बक्सर जिला स्थित सहायक नदियां भी उफान पर हैं। बाढ़ के डर से लोग पशुओं को बचाने में लगे हैं। गुरुवार रात से एक बार फिर गंगा का जलस्तर 9 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। जिला प्रशासन ने गंगा के सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *