Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

आपने संकट में मदद की, केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी से क्यों बोले अशोक गहलोत 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोयला संकट में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने राजस्थान की भरपूर मदद की। सीएम गहलोत ने RVUNL- कोल इंडिया सोलर प्रोजेक्ट MOU कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी की मंशा की तारीफ की, गहलोत ने कहा- मैं आपके संबोधन से प्रभावित हुआ हूं। मुझे खुशी है कि आपने आगे बढ़कर राजस्थान के सहयोग की बात कही। केंद्र के साथ राजस्थान पूरा सहयोग करेगा। मुझे उम्मीद है एमओयू होने के बाद प्लांट का काम भी जल्द शुरू होगा। सीएम गहलोत ने कहा कि कोयला संकट के दौरान हमने आपसे मदद मांगी थी। आपने दिल खोलकर हमारी मदद की। मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। सीए गहलोत ने कहा कि हमारा इंटरेस्ट है कि अक्षय ऊर्जा पर काम हो। केंद्र का 500 GW रिन्युएबल एनर्जी के टारगेट में राजस्थान बड़ा योगदान देगा। सीएम गहलोत ने कहा कि मंत्रीजी खुद आए है। इसलिए एमओयू की महत्ता बढ़ जाती है। 

गहलोत बोले- रोजगार की व्यवस्था होनी चाहिए

सीएम गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में सोलर पार्क तो लग रहे हैं, मगर ऊर्जा बाहर जा रही है, ऐसे में यहां रोजगार देने के लिए हमें सोलर पार्क के उपकरण बनाने वाली  फैक्ट्रियां लगनी चाहिए। कोयला संकट के लिए केंद्र सरकार ने सहयोग दिया। उसके लिए मैं धन्यवाद ज्ञापित करता हूं। सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान वो राज्य है जहां आजादी के समय सिर्फ 13 मेगावाट बिजली बनती थी, लेकिन अब 23 हजार मेघावाट बिजली बन रही है। सीएम ने कहा कि राजस्थान क्षेत्रफल के आधार पर देश का सबसे बड़ा राज्य है। अगर भारत सरकार का सहयोग ना मिले तो विकास संभव नहीं होता। सीएम ने कहा कि यूपी में हर घर में बिजली का कनेक्शन पहुंच गया है। नया प्रोजेक्ट शुरू हो गया है। लेकिन राजस्थान में गांव और ढाणियों के बीच दूरियां बहुत ज्यादा है। वहां कनेक्शन होने चाहिए। जल जीवन मिशन केंद्र सरकार की बहुत शानदार योजना है। 

जोशी बोले- राज्य का विकास होने पर ही न्यू इंडिया 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सीएम गहलोत देश के बड़े नेता है। उनकी बात को हम मना नहीं कर सकते। कोयला संकट के दौरान सीएमडी ने कहा कि सीएम गहलोत का फोन आया है। मैंने कहा-गहलोत साहब का फोन आय़ा है तो तुरंत कोयला संकट का समाधान करिए। राजस्थान के कोयला मंत्री जब दिल्ली मिलने के लिए आए, मैंने हरसंभव मदद करने का पूरा प्रयास किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार से बात करने के लिए सीएम गहलोत को पहल करनी चाहिए। हम भी बात कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देश है कि न्यू इंडिया के लिए सभी राज्यों का विकास होना चाहिए। राज्यों का विकास होगा तो देश का विकास होगा। हम पीएम मोदी की मंशा के अनुरुप राज्यों के विकास लिए पूरी मदद करेंगे।