Friday, December 9निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

अजमेर: खादिम के बयान का असर, बकरीद के मौके पर दरगाह में सन्नाटा, होटल खाली

अजमेर। कुछ खादिमों द्वारा दिए जा रहे विवादित बयानों का असर अब सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जियारत के लिए आने वाले जायरीन पर भी हो रहा है. ईद उल अजहा के मोके पर भी दरगाह की सड़कें सुनसान सी नजर आ रही हैं.
एक ओर जहां बीते सालों में ईद के मोके पर दरगाह बाजार में आने-जाने में भी परेशानी होती थी. वहीं अब जायरीन की संख्या सीमित हो गई है. कोरोना काल से पहले की बात की जाए तो ईद के मोके पर हजारों जायरीन जियारत के लिए अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पहुंचते थे, लेकिन अब हालात बदलते जा रहे हैं.
इसके अलावा अजमेर के होटल व्यवसाय की बात करें तो सभी होटल खाली से नजर आ रहे हैं. होटलों में इक्का-दुक्का कमरे ही भरे हैं. जिससे होटल मालिकों की लागत भी नहीं निकल पा रही है. एक होटल मैनेजर, दीवान सिंह राठौड़ ने बताया कि यहां बीते दिनों जो कुछ हुआ, उससे जायरीनों में दहशत है, लोग यहां आने से डर रहे हैं. यहां आने वाले जायरीनों की संख्या केवल 10 फीसदी रह गई है. उन्होंने होटल के कारोबार के बारे में बताते हुए कहा कि पहले रमजान के महीने को छोड़कर बाकी दिनों 90 फीसदी तक कमरे बुक रहते थे. लेकिन आज 17 में से केवल 5 कमरे बुक हैं.
दरगाह बाजार में गुलाब के फूलों की दुकानें भी वीरान हो चली हैं. अचानक हुई जायरीनों की संख्या में कमी से व्यापारी परेशान हैं. जानकारी के अनुसार, दरगाह बाजार क्षेत्र में व्यापार करीब 70 प्रतिशत तक कम हुआ है. इन सब के पीछे बीते दिनों अजमेर के कुछ खादिमों के वायरल हुए वीडियो को वजह माना जा रहा है. एक अन्य कारोबारी अश्विनी कुमार सैनी ने बताया दरगाह क्षेत्र में व्यापार एकदम ठप हो गया है. ये सब बीते करीब आठ दिनों में हुआ है. अभी स्थिति ऐसी हो गई है कि ईद की वजह से थोड़े-बहुत जायरीन नजर आ रहे हैं. हम लोग अपील करते हैं कि सभी लोग भाई-चारे के साथ रहें.
बता दें कि बीते दिनों अजमेर दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा का सिर कलम करने वालों को अपना मकान देने की घोषणा की थी. खादिम ने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया था, जिसके बाद से दरगाह के खादिम की निंदा हो रही थी. सलमान चिश्ती दरगाह पुलिस थाने का एक हिस्ट्रीशीटर भी है, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था.